pkllive

चकाचौंध से गंदा और फिर से वापस: टाइम्स स्क्वायर का एक संक्षिप्त इतिहास

निम्नलिखित लेख और तस्वीरें पहली बार माइकल मैकमेनिन द्वारा लिखित एक ब्लॉग पोस्ट में दिखाई दींन्यूयॉर्क शहर का संग्रहालयऔर यहां संग्रहालय के सौजन्य से पुन: उपयोग किया जाता है।

मूल रूप से लंदन के कैरिज डिस्ट्रिक्ट के बाद लॉन्ग एकर (लोंगाक्रे भी) स्क्वायर के रूप में जाना जाता है, टाइम्स स्क्वायर ने विलियम एच। वेंडरबिल्ट के अमेरिकन हॉर्स एक्सचेंज के लिए प्रारंभिक स्थल के रूप में कार्य किया। 1880 के दशक के उत्तरार्ध में, लॉन्ग एकर स्क्वायर में एक बड़ा खुला स्थान था जो कि दबे हुए अपार्टमेंट से घिरा हुआ था। हालांकि, जल्द ही, पड़ोस बदलना शुरू हो गया। थियेटर विज्ञापनों और स्ट्रीट लाइट के रूप में बिजली ने सार्वजनिक स्थान को एक सुरक्षित, अधिक आमंत्रित वातावरण में बदल दिया। इसी तरह, न्यूयॉर्क की पहली रैपिड ट्रांजिट सिस्टम, इंटरबरो रैपिड ट्रांजिट कंपनी (आईआरटी) के निर्माण ने न्यूयॉर्क के लोगों को शहर में अभूतपूर्व गतिशीलता प्रदान की।

बायरन कंपनी। स्ट्रीट सीन, ब्रॉडवे और 42वीं स्ट्रीट, 1898. न्यूयॉर्क शहर का संग्रहालय. 41.50.865;

 

बायरन कंपनी। लॉन्गक्रे स्क्वायर (अब टाइम्स स्क्वायर), ब्रॉडवे और 42 वीं स्ट्रीट, 1900। न्यूयॉर्क शहर का संग्रहालय। 93.1.1.17932

आईआरटी की घोषणा ने चतुर व्यवसायियों द्वारा अचल संपत्ति की अटकलों को बढ़ावा दिया, जो मानते थे कि क्षेत्र में पैदल यातायात बढ़ने से मुनाफा होगा। 1896 से 1935 तक द न्यू यॉर्क टाइम्स के मालिक और प्रकाशक एडॉल्फ एस ओच्स ने एक अवसर देखा और टाइम्स टॉवर के निर्माण के लिए एक अत्यधिक दृश्यमान स्थान का चयन किया, जो उस समय शहर की दूसरी सबसे ऊंची इमारत थी। जनवरी 1905 में, टाइम्स अंततः ब्रॉडवे और सेवेंथ एवेन्यू और 42वें और 43वें स्ट्रीट्स के बीच बने अपने नए मुख्यालय में चला गया। पिछले वसंत में, मेयर जॉर्ज बी मैक्लेलन ने एक प्रस्ताव पर हस्ताक्षर किए, जिसने ब्रॉडवे और सेवेंथ एवेन्यू के चौराहे का नाम बदलकर लॉन्ग एकर स्क्वायर से टाइम्स स्क्वायर कर दिया।

ओच ने सिरैक्यूज़ हेराल्ड को बताया, "मुझे यह कहते हुए खुशी हो रही है कि टाइम्स स्क्वायर का नाम द टाइम्स की ओर से बिना किसी प्रयास या सुझाव के रखा गया था।" फिर भी, उन्होंने स्पष्ट रूप से गर्व महसूस किया: नई इमारत ने "एक गगनचुंबी इमारत को स्थापत्य सौंदर्य देने के लिए न्यूयॉर्क में पहला सफल प्रयास" का प्रतिनिधित्व किया, उन्होंने कहा। एक दशक के भीतर, टाइम्स ने अपना स्थान बढ़ा दिया और एक नए स्थान पर चले गए, लेकिन एक परंपरा शुरू करने से पहले नहीं जो आज भी जारी है: नए साल की पूर्व संध्या शानदार। ओच ने नई इमारत को मनाने के लिए पहली घटना का मंचन किया और आज भी भीड़ नए साल में लाने के लिए इकट्ठा होती है।

 

वर्ल्ड वाइड फोटोज, इंक। [एडोल्फ ओच।], सीए। 1915-1935। न्यूयॉर्क शहर का संग्रहालय। F2012.58.976

 

बायरन कंपनी। बिल्डिंग, टाइम्स बिल्डिंग अंडर कंस्ट्रक्शन, सीए। 1903. न्यूयॉर्क शहर का संग्रहालय। 93.1.1.16687

 

हालांकि टाइम्स एक नए स्थान पर चला गया, टावर अभी भी टाइम्स स्क्वायर में एक केंद्र बिंदु के रूप में खड़ा है। इसी तरह, दो मूर्तियाँ क्षेत्र में प्रमुख स्मारक बनी हुई हैं। फादर डफी स्क्वायर टाइम्स स्क्वायर के उत्तरी त्रिकोण को घेरता है। 1909 में, लियो लेंटेली द्वारा पवित्रता (बदनाम की हार) नामक एक अस्थायी आठ टन की मूर्ति अंतरिक्ष पर हावी हो गई। अब, फादर डफी और जॉर्ज एम. कोहन की मूर्तियाँ दृश्य को सुशोभित करती हैं। कनाडा में जन्मे, फादर फ्रांसिस पैट्रिक डफी (1871-1932) अंततः न्यूयॉर्क शहर चले गए। उन्होंने स्पेनिश-अमेरिकी युद्ध और प्रथम विश्व युद्ध दोनों में एक सैन्य पादरी के रूप में कार्य किया। शहर लौटने पर, वे 237 वेस्ट 42 वीं स्ट्रीट पर स्थित होली क्रॉस चर्च के पादरी बन गए। चार्ल्स केक (1875 - 1951) द्वारा डिजाइन की गई उनकी प्रतिमा, उनके पूर्व चर्च का सामना करती है। एक संगीतकार, नाटककार और अभिनेता जॉर्ज एम. कोहन (1878 - 1942) की कांस्य प्रतिमा पार्क के दक्षिणी छोर पर विराजमान है। वह अपने हिट गीत के लिए सबसे ज्यादा जाने जाते हैं, ब्रॉडवे को मेरा सम्मान दें: "ब्रॉडवे को मेरा सम्मान दें / हेराल्ड स्क्वायर में मुझे याद रखें / 42 वीं स्ट्रीट पर सभी गिरोह को बताएं कि मैं जल्द ही वहां पहुंचूंगा।"

 

रॉबर्ट एल. ब्रैकलो (1849-1919)। [स्मारक के सामने पुलिसकर्मी, जिसका शीर्षक है "बदनाम की हार"], 1910। न्यूयॉर्क शहर का संग्रहालय। 93.91.233

 

कार्ल वैन वेचटेन (1880-1964)। फादर डफी की प्रतिमा, टाइम्स स्क्वायर, 15 मई, 1937। न्यूयॉर्क शहर का संग्रहालय। X2010.8.566 वैन वेचटेन ट्रस्ट की अनुमति से उपयोग की गई छवि।

 

कार्ल वैन वेचटेन (1880-1964)। जॉर्ज एम। कोहन, 23 अक्टूबर, 1933। न्यूयॉर्क शहर का संग्रहालय। 42.316.267 छवि वैन वेचटेन ट्रस्ट से अनुमति के साथ प्रयोग की गई।

 

टाइम्स स्क्वायर में जॉर्ज एम. कोहन की स्थिति थिएटर के साथ जिले के लंबे जुड़ाव पर फिर से जोर देती है। प्रथम विश्व युद्ध तक, अधिकांश वैध थिएटर पूर्व मनोरंजन जिलों से आगे डाउनटाउन टाइम्स स्क्वायर में चले गए थे। एस्टोर और नाइकरबॉकर जैसे सम्मानित रेस्तरां और हाई-एंड होटल, ने खुद को पड़ोस में स्थापित किया, इस प्रकार एक संपन्न वातावरण में योगदान दिया। जबकि लोकप्रिय बार, रेस्तरां और थिएटर ने लोगों को इस क्षेत्र की ओर आकर्षित किया, यह सार्वजनिक परिवहन का विकास था जिसने टाइम्स स्क्वायर के नाटकीय विकास को सुगम बनाया। उदाहरण के लिए, 1905 में, संचालन के पहले वर्ष, आईआरटी टाइम्स स्क्वायर स्टेशन ने लगभग 50 लाख यात्रियों की सेवा की। 1920 के दशक के अंत तक, मेट्रो लाइन, एलिवेटेड लाइन और बस रूट सभी वेस्ट 42 वीं स्ट्रीट पर रुक गए। इस प्रकार यह शहर का एक अकाट्य केंद्र बन गया, न केवल शहरवासियों, बल्कि समृद्ध उपनगरीय लोगों और आगंतुकों को भी परिवहन करता था।

दुर्भाग्य से, महामंदी ने इस वृद्धि को बाधित किया। जैसा कि इस अवधि के दौरान थिएटर जीवित रहने के लिए संघर्ष कर रहे थे, कई सस्ते 'ग्राइंडर' घर बन गए, जो यौन रूप से स्पष्ट फिल्में दिखाते थे। जल्द ही, मनोरंजन के अन्य निचले रूप क्षेत्र में आ गए: बर्लेस्क शो, सस्ते रेस्तरां, पीप शो, डांस हॉल और पेनी आर्केड। फिर, पूरे मोहल्ले में व्यवसायिक सेक्स का प्रसार हुआ क्योंकि पुरुष और महिला दोनों वेश्याएं 42 वीं स्ट्रीट के किनारे रहने लगीं। द्वितीय विश्व युद्ध के आगमन ने टाइम्स स्क्वायर की प्रतिष्ठा में सुधार करने के लिए कुछ नहीं किया। कामुक मनोरंजन की तलाश में छुट्टी पर गए सैनिकों ने पड़ोस को वाइस के लिए एक क्षेत्र में उत्प्रेरित किया। इसी तरह, युद्ध के दौरान निर्माण प्रतिबंधों ने 1920 के दशक में शहर के निर्माण में तेजी को रोककर स्थिति को और खराब कर दिया। टाइम्स स्क्वायर ने अव्यवस्था और भ्रष्टता में उतरना शुरू कर दिया था।

 

थेडियस विल्करसन (1872-1943)। होटल निकरबॉकर, न्यूयॉर्क, सीए। 1910. न्यूयॉर्क शहर का संग्रहालय। F2011.33.411

 

संयुक्त राज्य अमेरिका। युद्ध सूचना कार्यालय। रात में टाइम्स स्क्वायर, 1944। न्यूयॉर्क शहर का संग्रहालय। 90.28.79

 

द्वितीय विश्व युद्ध का टाइम्स स्क्वायर पर एक और, बहुत ही स्पष्ट प्रभाव पड़ा। मई 1942 में, मेयर ला गार्डिया ने डिमआउट की घोषणा की। प्रबुद्ध विज्ञापन और भवन रोशनी के अलावा, आंतरिक और बाहरी प्रकाश व्यवस्था को बंद करने या नीचे की ओर निर्देशित करने की आवश्यकता थी। तटीय जल में दुश्मन की पनडुब्बियों से क्षितिज के खिलाफ पैदल चलने वालों की रक्षा करने के आदेश की मांग की गई। धुंधलापन इतना व्यापक था कि WPA ने घोषणा की कि वे पूरे शहर में 90,900 ट्रैफिक लाइटों पर ब्लैकआउट मास्क लगाएंगे। इसी तरह, 1928 में अपनी शुरुआत के बाद से पहली बार टाइम्स टॉवर पर लगे इलेक्ट्रिक न्यूज साइन पर अंधेरा छा गया। लगभग चौदह वर्षों तक, साइन ने अरबों दर्शकों को सबसे अधिक समाचार-योग्य सुर्खियों के साथ आकर्षित किया। फ्रैंक पॉवेल, तीन इलेक्ट्रीशियनों में से एक, जो साइन के रखरखाव के साथ काम करते थे, ने डिमआउट की रात को कहा: "मैं बस इसे फिर से शुरू करना चाहता हूं जिस रात हिटलर मारा जाता है। यह मुझे मौत के घाट उतार देगा। ”

चार्ल्स डिचफील्ड (कोई तारीख नहीं)। मैरी जा रही है। [टाइम्स स्क्वायर में नाचते सैनिक और लड़की।], सीए। 1945. न्यूयॉर्क शहर का संग्रहालय। X2010.11.4027

 

टाइम्स स्क्वायर पर ग्रेट डिप्रेशन और द्वितीय विश्व युद्ध के नकारात्मक प्रभाव समय के साथ मजबूत हुए। 1950 के दशक में, ज़ोनिंग नियमों के माध्यम से विवादित व्यवसायों के विकास को रोकने के प्रयासों के कुछ परिणाम मिले। फिर 1960 का दशक आ गया। जैसा कि एक विद्वान नोट करता है, "साठ के दशक की स्वतंत्रतावाद" ने "अश्लील" का अर्थ बदल दिया, जिससे वयस्क प्रलोभनों की सार्वजनिक बिक्री के लिए एक जगह खुल गई। उदाहरण के लिए, 1966 में शुरू किए गए पच्चीस प्रतिशत पीप शो की सफलता ने अन्य छोटे व्यवसायों को वयस्क फिल्मों और कामुक वस्तुओं को बेचकर इस प्रवृत्ति का पालन करने के लिए प्रेरित किया। मुनाफ़ा बढ़ गया, पट्टों की कीमत आसमान छू गई, और फिर भीड़ ने "1968 के आस-पास हड़कंप मचा दिया।" सड़कों पर, सभी लिंगों द्वारा वेश्यावृत्ति, खुले नशीली दवाओं के व्यापार, शराब, और चोर खेल, जैसे थ्री-कार्ड मोंटे और क्लियो, आम हो गए। अंदर, पुलिस की प्रचुरता के बावजूद, मेट्रो के भूमिगत गलियारों और पोर्ट अथॉरिटी बस टर्मिनल के मार्ग में अपराध पनपे। 1970 के दशक के अंत तक, टाइम्स स्क्वायर क्षेत्र ने शहर में सबसे अधिक घोर अपराध और शुद्ध अपराध की शिकायतें दर्ज कीं। उस ने कहा, पड़ोस में सभी गतिविधियां खराब नहीं थीं; 1973 में, ब्रॉडवे उपस्थिति बढ़ाने की आशा के साथ किफायती थिएटर प्रवेश प्रदान करने के लिए पहला TKTS बूथ खोला गया। फिर भी, सार्वजनिक चेतना में टाइम्स स्क्वायर की प्रतिष्ठा बहुत कम थी। 1981 में, रोलिंग स्टोन ने वेस्ट 42वीं स्ट्रीट को "अमेरिका में सबसे सुस्त ब्लॉक" घोषित किया। इसी तरह, एक विद्वान ने लिखा, "द ग्रेट व्हाइट वे अब एक खुली हवा में मांस के रैक में दिखावटी मांस-पेडलिंग के लिए एक उपशब्द है।"

वास्तव में, पुरुष "उत्साह" क्षेत्र में व्यापक हो गया क्योंकि लोगों ने यौन संबंधों के लिए पैसे, अवैध ड्रग्स, या भुगतान के अन्य रूपों का आदान-प्रदान किया। टाइम स्क्वायर का केंद्रीय स्थान, जिसने कभी जिले को उच्च अंत मनोरंजन के लिए एक प्रमुख स्थान के रूप में फलने-फूलने की अनुमति दी, अब सेक्स बाजार की सुविधा प्रदान करता है। यात्रियों की आमद, विशेष रूप से भीड़ के घंटों के दौरान, पुरुष वेश्यावृत्ति को काफी आसान और अपेक्षाकृत बार-बार बना दिया। इन अवधियों के दौरान मानव यातायात के प्रवाह ने ग्राहकों को अधिक ध्यान आकर्षित किए बिना यौन संबंध बनाने की अनुमति दी।

सेक्स मार्केट के अलावा, ड्रग व्यापार ने भी टाइम्स स्क्वायर को बुरी तरह प्रभावित किया। 1986 में टाइम्स स्क्वायर में क्रैक कोकीन के आने से वेश्यावृत्ति में वृद्धि को संबोधित करने के प्रयास, विशेष रूप से किशोरों द्वारा, पटरी से उतर गए थे। परिणामस्वरूप, अपराध दर में वृद्धि हुई और 1989 तक बढ़ती रही। दरार की लत ने इसे एक विशेष रूप से कपटी दवा बना दिया। , क्योंकि उपयोगकर्ताओं ने अपनी ऊर्जा और संसाधनों को अगला 'हिट' स्कोर करने पर केंद्रित किया। क्रैक डीलरों, नशेड़ियों और बेघरों के गत्ते के छावनियों ने सड़कों पर कब्जा कर लिया।

 

एंड्रियास फ़िनिंगर (1906-1999)। 1595 ब्रॉडवे, 1983। न्यूयॉर्क शहर का संग्रहालय। 90.40.25

 

टाइम्स स्क्वायर की कुख्यात प्रतिष्ठा के बावजूद, यह अपने "अराजक कार्रवाई, घने और विविध पैदल यात्री गतिविधि, [और] प्रमुख मनोरंजन जिले के रूप में निरंतर भूमिका के कारण, अपने शक्तिशाली प्रतीकवाद को बनाए रखने में कामयाब रहा।" यह एक केंद्रीय पारगमन केंद्र भी बना रहा और एक "अद्वितीय भौतिक 'स्थान का अनुभव' प्रदान करता है, जो इसकी छोटी-छोटी इमारतों, खुली जगह और रोशनी वाली रोशनी से प्राप्त होता है।" इसलिए टाइम्स स्क्वायर का प्रतीकात्मक अर्थ, नवीनीकरण के लिए किसी भी प्रस्तावित योजना के साथ बहस और विरोध को प्रज्वलित करता है।

जिले के प्रतीकवाद के अलावा, पुनर्विकास के प्रयास भी कुछ हद तक चुनौतीपूर्ण साबित हुए, क्योंकि वयस्क उद्योग ने भारी मुनाफा कमाया। उदाहरण के लिए, CUNY शोधकर्ताओं ने अनुमान लगाया कि 1978 में पीप शो का साप्ताहिक सकल $ 74, 000 से $ 106,000 तक था।

 

अल्फ्रेड मेनजर (कोई तारीख नहीं)। [टाइम्स स्क्वायर], सीए। 1980. न्यूयॉर्क शहर का संग्रहालय। F2011.33.149

इसी तरह, संपत्ति के स्वामित्व को जटिल बना दिया गया क्योंकि जमींदारों ने अपने और उन लोगों के बीच दूरी बनाने की मांग की, जो अपनी संपत्ति पर पोर्नो की दुकानें और पीप शो चलाते थे। पुनर्विकास परियोजना ने थिएटर और मनोरंजन केंद्र के रूप में 42 वीं सड़क को पुनर्जीवित करने पर ध्यान केंद्रित किया। जबरदस्त समय, धन और प्रयास के बाद, टाइम्स स्क्वायर ने धीरे-धीरे बदलना शुरू कर दिया क्योंकि वयस्क स्टोर और स्लीज़ी थिएटरों को बाल-उन्मुख स्टोर और सफल संगीत द्वारा बदल दिया गया था। जैसे-जैसे पर्यटक गतिविधि बढ़ी, टाइम्स स्क्वायर में सुधार जारी रहा। एक नया टीकेटीएस बिक्री केंद्र स्थापित किया गया था। आगे के निर्माण ने वाहनों के यातायात को रोक दिया और प्लाजा क्षेत्र को पैदल चलने वालों के लिए और अधिक आमंत्रित किया। 2008 में, नए डिजाइन किए गए डफी स्क्वायर को जनता के लिए फिर से खोल दिया गया था। टाइम्स स्क्वायर ने रचनात्मक जीवंतता और महान भ्रष्टता की अवधि के उत्कर्ष का अनुभव किया है, और फिर भी यह "दुनिया का चौराहा" बना हुआ है।

न्यूयॉर्क शहर के इतिहास के बारे में और पढ़ें और सिटी संग्रहालय के संग्रह से और तस्वीरें देखेंउनका ब्लॉग.


अगेंस्ट ऑल ऑड्स: ट्रांसफॉर्मिंग 42वीं स्ट्रीट

सभी बाधाओं के खिलाफयह परिवर्तन करने वाले लोगों के साथ साक्षात्कार के माध्यम से कहानी बताता है - परियोजना के नेता, रियल एस्टेट डेवलपर्स, आर्किटेक्ट्स, कानून प्रवर्तन अधिकारी, और ऐतिहासिक संरक्षणवादी।