indianfootballteam

नए साल की पूर्व संध्या गेंद के बारे में

हर साल, दुनिया भर से लाखों की निगाहें जगमगाते वाटरफोर्ड क्रिस्टल टाइम्स स्क्वायर के नए साल की पूर्व संध्या पर केंद्रित होती हैं। 11:59 बजे, बॉल अपना उतरना शुरू करती है क्योंकि लाखों आवाजें साल के अंतिम सेकंड की उलटी गिनती के लिए एकजुट होती हैं, और उम्मीदों, चुनौतियों, परिवर्तनों और सपनों से भरे नए साल की शुरुआत का जश्न मनाती हैं।

बॉल फन फैक्ट्स

  • बॉल एक जियोडेसिक गोला है, जिसका व्यास 12 फीट है और इसका वजन 11,875 पाउंड है।
  • गेंद कुल 2,688 वॉटरफोर्ड क्रिस्टल त्रिकोणों से ढकी हुई है जो आकार में भिन्न हैं, और लंबाई में 4 इंच से लेकर 5 इंच प्रति पक्ष तक है।
  • टाइम्स स्क्वायर 2022 के लिए, 192 वाटरफोर्ड क्रिस्टल त्रिकोण ज्ञान के नए उपहार का परिचय देते हैं जो एक केंद्रीय पहिया द्वारा प्रतिनिधित्व किया जाता है जिसमें ज्ञान की वेज कट पंखुड़ियां आगे बढ़ती हैं। 192 एक खूबसूरत धूप वाले दिन की तरह बाहर की ओर निकलने वाले चमकीले कटों की एक सनबर्स्ट की खुशी का उपहार डिजाइन है जो गर्म मुस्कान और खुशी लाता है। 192 गुडविल डिज़ाइन का उपहार है, जो तीन अनानास द्वारा दर्शाया गया है जो आतिथ्य और सद्भावना के पारंपरिक प्रतीक को दर्शाता है। 192 एक दूसरे में सुंदर सामंजस्य में बहने वाले छोटे रोसेट कट के सद्भाव डिजाइन का उपहार हैं। 192 एक क्रिस्टल घास के मैदान के ऊपर शांति से उड़ती तितलियों की शांति की भावना का उपहार है। 192 रोसेट्स के एक चक्र के दयालुता डिजाइन का उपहार है जो दयालुता की अभिव्यक्ति में पहुंचने वाले मोर्चों के साथ एकता का प्रतीक है। 192 एक फेशियल स्टारबर्स्ट का गिफ्ट ऑफ वंडर डिजाइन है जो हमारे आश्चर्य की भावना को प्रेरित करता है। 192 एक क्रिस्टल स्तंभ के दोनों ओर हीरे की कटौती के फोर्टिट्यूड डिजाइन का उपहार है जो प्रतिकूल परिस्थितियों पर विजय के लिए आवश्यक संकल्प, साहस और भावना के आंतरिक गुणों का प्रतिनिधित्व करता है। शेष 1,152 त्रिकोण जटिल वेज कट की एक श्रृंखला के कल्पना डिजाइन का उपहार हैं जो हमारी कल्पना को प्रेरित करने वाले एक दूसरे के प्रतिबिंबित प्रतिबिंब हैं।
  • 2,688 वाटरफोर्ड क्रिस्टल त्रिकोण 672 एलईडी मॉड्यूल के लिए बोल्ट किए गए हैं जो गेंद के एल्यूमीनियम फ्रेम से जुड़े हुए हैं।
  • गेंद 32,256 एल ई डी (प्रकाश उत्सर्जक डायोड) द्वारा प्रकाशित होती है। प्रत्येक एलईडी मॉड्यूल में प्रत्येक रंग के कुल 8,064 के लिए 48 एलईडी - 12 लाल, 12 नीला, 12 हरा और 12 सफेद शामिल हैं।
  • बॉल 16 मिलियन से अधिक जीवंत रंगों और अरबों पैटर्न का एक पैलेट प्रदर्शित करने में सक्षम है जो वन टाइम्स स्क्वायर के ऊपर एक शानदार बहुरूपदर्शक प्रभाव पैदा करता है।

नए साल की पूर्व संध्या का इतिहास

रेवेलर्स ने 1904 की शुरुआत में टाइम्स स्क्वायर में नए साल की पूर्व संध्या का जश्न मनाना शुरू किया, लेकिन 1907 में यह था कि नए साल की ईव बॉल ने वन टाइम्स स्क्वायर के झंडे से अपना पहला वंश बनाया। बॉल के सात संस्करणों को नए साल का संकेत देने के लिए डिजाइन किया गया है।

लोहे और लकड़ी से बनी और एक सौ 25-वाट प्रकाश बल्बों से सजी पहली नव वर्ष की पूर्व संध्या गेंद, व्यास में 5 फीट थी और वजन 700 पाउंड था। यह जैकब स्टार नामक एक युवा अप्रवासी धातुकर्मी द्वारा बनाया गया था, और बीसवीं शताब्दी के अधिकांश समय के लिए उन्होंने जिस कंपनी की स्थापना की, वह साइन निर्माता आर्टक्राफ्ट स्ट्रॉस थी, जो गेंद को कम करने के लिए जिम्मेदार थी।

1907-1908 के उत्सवों के हिस्से के रूप में, टाइम्स स्क्वायर के आसपास के होटलों में काल्पनिक "लॉबस्टर पैलेस" और अन्य डीलक्स भोजनालयों में वेटरों को बैटरी से चलने वाले शीर्ष टोपियों के साथ आपूर्ति की गई थी, जिन पर "1908" नंबर छोटे प्रकाश बल्बों से बने थे। आधी रात के समय, वे सभी "अपनी पलकें झपकाते हैं" और उनके माथे पर वर्ष नए साल के आगमन का संकेत देने के लिए टाइम्स टॉवर के पैरापेट पर "1908" की संख्या के साथ संयोजन के रूप में जलाया जाता है।

1942 और 1943 के अपवादों के साथ, 1907 से हर साल बॉल को उतारा जाता है, जब न्यूयॉर्क शहर में युद्ध के समय "मंद" रोशनी के कारण समारोह को निलंबित कर दिया गया था। फिर भी, उन वर्षों में टाइम्स स्क्वायर में अभी भी भीड़ जमा हुई थी और एक मिनट का मौन रखकर नए साल का स्वागत किया और इसके बाद टावर के आधार पर खड़े ध्वनि ट्रकों से झंकार बजने लगे - ट्रिनिटी चर्च में पहले के समारोहों के लिए एक हानिकारक-वापस , जहां भीड़ "पुराने को रिंग करने, नए में रिंग करने" के लिए एकत्रित होगी।

1920 में, पूरी तरह से गढ़ा लोहे से बनी 400 पाउंड की गेंद ने मूल की जगह ले ली। 1955 में, लोहे की गेंद को केवल 150 पाउंड वजन वाले एल्यूमीनियम बॉल से बदल दिया गया था। यह एल्युमीनियम बॉल 1980 के दशक तक अपरिवर्तित रही, जब लाल बत्ती बल्ब और एक हरे रंग के तने के जुड़ने से 1981 से 1988 तक "आई लव न्यू यॉर्क" मार्केटिंग अभियान के लिए बॉल को सेब में बदल दिया गया। सात वर्षों के बाद, पारंपरिक चमकती सफेद गेंद सफेद प्रकाश बल्बों के साथ और हरे तने के बिना टाइम्स स्क्वायर के ऊपर आकाश को उज्ज्वल प्रकाश में लौटा दिया। 1995 में, बॉल को एल्युमिनियम स्किन, स्फटिक, स्ट्रोब और कंप्यूटर नियंत्रण के साथ अपग्रेड किया गया था, लेकिन एल्युमीनियम बॉल को 1998 में आखिरी बार उतारा गया था।

टाइम्स स्क्वायर 2000 के लिए, विश्व के चौराहे पर सहस्राब्दी उत्सव, नए साल की पूर्व संध्या बॉल को वाटरफोर्ड क्रिस्टल और फिलिप्स लाइटिंग द्वारा पूरी तरह से नया रूप दिया गया था। क्रिस्टल बॉल ने प्रकाश तकनीक में नवीनतम को सबसे पारंपरिक सामग्रियों के साथ जोड़ा, जो हमें हमारे अतीत की याद दिलाती है क्योंकि हमने भविष्य में और एक नई सहस्राब्दी की शुरुआत की थी।
2007 में, टाइम्स स्क्वायर बॉल ड्रॉप परंपरा की 100 वीं वर्षगांठ के लिए, वाटरफोर्ड क्रिस्टल और फिलिप्स लाइटिंग ने एक शानदार नई एलईडी क्रिस्टल बॉल तैयार की। पिछली सदी के गरमागरम और हलोजन बल्बों को अत्याधुनिक फिलिप्स लक्सियन एलईडी लाइटिंग तकनीक से बदल दिया गया था, जिसने गेंद की चमक और रंग क्षमताओं को नाटकीय रूप से बढ़ा दिया था।

सेंटेनियल बॉल की सुंदरता और ऊर्जा दक्षता ने वन टाइम्स स्क्वायर के भवन मालिकों को लगभग छह टन और बारह फीट व्यास वाली स्थायी बिग बॉल बनाने के लिए प्रेरित किया। 2,688 वाटरफोर्ड क्रिस्टल त्रिकोण 32,256 फिलिप्स लक्सियन एल ई डी द्वारा प्रकाशित हैं। यह बिग टाइम्स स्क्वायर नए साल की पूर्व संध्या गेंद अब जनवरी से दिसंबर तक पूरे सार्वजनिक दृश्य में टाइम्स स्क्वायर के ऊपर साल भर का आकर्षण है।

"टाइम-बॉल्स" के बारे में

समय बीतने का संकेत देने के लिए एक गेंद "गिरने" की वास्तविक धारणा टाइम्स स्क्वायर में नए साल की पूर्व संध्या पर मनाए जाने से बहुत पहले की है। पहली "टाइम-बॉल" को 1833 में ग्रीनविच में इंग्लैंड की रॉयल ऑब्जर्वेटरी के ऊपर स्थापित किया गया था। यह गेंद हर दोपहर एक बजे गिरती थी, जिससे आस-पास के जहाजों के कप्तान अपने क्रोनोमीटर (एक महत्वपूर्ण नेविगेशनल इंस्ट्रूमेंट) को ठीक से सेट कर सकते थे।

माना जाता है कि ग्रीनविच में सफलता के बाद दुनिया भर में लगभग 150 सार्वजनिक समय-गेंद लगाए गए हैं, हालांकि कुछ जीवित रहते हैं और अभी भी काम करते हैं। परंपरा आज वाशिंगटन, डीसी में संयुक्त राज्य नौसेना वेधशाला जैसी जगहों पर चलती है, जहां एक टाइम-बॉल प्रत्येक दिन दोपहर में एक फ्लैगपोल से उतरता है - और निश्चित रूप से, टाइम्स स्क्वायर में वर्ष में एक बार, जहां यह स्ट्रोक का प्रतीक है आधी रात कुछ जहाजों के कप्तानों के लिए नहीं, बल्कि दुनिया भर में देख रहे एक अरब से अधिक लोगों के लिए।

नए साल की पूर्व संध्या का इतिहास

यहां क्लिक करेंदशकों से टाइम्स स्क्वायर के नए साल की पूर्व संध्या के फोटो संग्रह के लिए, न्यूयॉर्क टाइम्स के साथ साझेदारी में प्रस्तुत किया गया।

1904 में न्यूयॉर्क जबरदस्त परिवर्तनों के कगार पर एक शहर था - और, आश्चर्य की बात नहीं, उन परिवर्तनों में से कई टाइम्स स्क्वायर की हलचल भरी ऊर्जा और भीड़भाड़ वाली सड़कों में अपनी उत्पत्ति थी। 1904 में दुनिया के चौराहे को पूरी तरह से बदलने वाले दो नवाचारों की शुरुआत हुई: शहर की पहली मेट्रो लाइन का उद्घाटन, और टाइम्स स्क्वायर में नए साल की पूर्व संध्या का पहला उत्सव।

इस उद्घाटन समारोह ने द न्यूयॉर्क टाइम्स के नए मुख्यालय के आधिकारिक उद्घाटन का जश्न मनाया। अखबार के मालिक, जर्मन यहूदी आप्रवासी एडॉल्फ ओच्स ने प्रसिद्ध प्रकाशन के सम्मान में, अपने पेपर के नए घर के आस-पास के जिले, लोंगक्रे स्क्वायर का नाम बदलने के लिए शहर की सफलतापूर्वक पैरवी की थी (द न्यूयॉर्क टाइम्स में एक समकालीन लेख ने इंटरबोरो रैपिड ट्रांजिट कंपनी के अध्यक्ष अगस्त को श्रेय दिया) बेलमोंट को रैपिड ट्रांजिट कमीशन में बदलाव का सुझाव देने के लिए धन्यवाद)। प्रभावशाली टाइम्स टॉवर, 7वें एवेन्यू, ब्रॉडवे और 42वें स्ट्रीट के चौराहे पर जमीन के एक छोटे से त्रिकोण पर विराजमान था, उस समय मैनहट्टन की दूसरी सबसे ऊंची इमारत थी - जो इसके चार विशाल उप-तहखाने के नीचे से मापी गई सबसे ऊंची इमारत थी। द टाइम्स के अप-टू-डेट प्रिंटिंग उपकरण की हैवीवेट मांगों को संभालने के लिए।

इमारत एक अभूतपूर्व नव वर्ष की पूर्व संध्या उत्सव का केंद्र थी। ओच ने उम्र के लिए एक पार्टी सुनिश्चित करने के लिए कोई खर्च नहीं छोड़ा। पूरे दिन चलने वाले स्ट्रीट फेस्टिवल का समापन टॉवर के आधार से आतिशबाजी के प्रदर्शन में हुआ, और आधी रात को 200,000 से अधिक उपस्थित लोगों के जयकारे, खड़खड़ाहट और शोर करने वालों की हर्षित ध्वनि सुनी जा सकती थी, ऐसा कहा गया था, जितनी दूर से। क्रोटन-ऑन-हडसन, हडसन नदी के किनारे उत्तर में तीस मील।

इस अवसर का न्यूयॉर्क टाइम्स का विवरण एक उत्साहजनक तस्वीर पेश करता है: "आधार से गुंबद तक विशाल संरचना उतर रही थी - नवजात वर्ष में प्रवेश करने के लिए एक मशाल ..."

रात इतनी उत्साहजनक सफलता थी कि टाइम्स स्क्वायर ने न्यू ईयर में रिंग करने के लिए न्यूयॉर्क शहर में लोअर मैनहट्टन के ट्रिनिटी चर्च को तुरंत "द" स्थान के रूप में बदल दिया। जल्द ही, पार्टियों की यह पार्टी राष्ट्र और दुनिया की कल्पना पर कब्जा कर लेगी।

दो साल बाद, शहर ने आतिशबाजी के प्रदर्शन पर प्रतिबंध लगा दिया - लेकिन ओच निडर थे। उन्होंने 1907 के अंत और 1908 की शुरुआत का संकेत देने के लिए ठीक आधी रात को टॉवर फ्लैगपोल से एक बड़ी, प्रबुद्ध सात-सौ पाउंड की लोहे और लकड़ी की गेंद को उतारने की व्यवस्था की।

उस अवसर पर, और उसके बाद लगभग एक शताब्दी तक, टाइम्स स्क्वायर साइन निर्माता आर्टक्राफ्ट स्ट्रॉस गेंद को कम करने के लिए जिम्मेदार था। 1914 में, द न्यूयॉर्क टाइम्स ने टाइम्स टॉवर को पीछे छोड़ दिया और 229 वेस्ट 43 स्ट्रीट में स्थानांतरित कर दिया। तब तक, टाइम्स स्क्वायर में नव वर्ष की पूर्व संध्या पहले से ही हमारे सांस्कृतिक ताने-बाने का एक स्थायी हिस्सा थी।

1942 और 1943 में, न्यूयॉर्क शहर में युद्ध के समय "मंद" रोशनी के कारण चमकती हुई गेंद को अस्थायी रूप से सेवानिवृत्त कर दिया गया था। उन वर्षों में टाइम्स स्क्वायर में अभी भी इकट्ठी हुई भीड़ ने एक मिनट के मौन के साथ नए साल की बधाई दी और उसके बाद टाइम्स टॉवर के आधार पर खड़े ध्वनि ट्रकों से झंकार सुनाई दी।

न्यूयॉर्क टाइम्स ने 1961 तक टॉवर का स्वामित्व बरकरार रखा, जब इसे डेवलपर डगलस लेह को बेच दिया गया, जो टाइम्स स्क्वायर में कई शानदार संकेतों के पीछे डिजाइनर और डील-मेकर भी थे, जिसमें प्रसिद्ध कैमल बिलबोर्ड भी शामिल था जिसने जल-वाष्प को उड़ा दिया था। सड़क पर "धूम्रपान के छल्ले"। मिस्टर लेह ने इमारत को उसके स्टील फ्रेम में उतार दिया, फिर उसे सफेद संगमरमर से एलाइड केमिकल कॉरपोरेशन के मुख्यालय के रूप में बदल दिया।

आज टाइम्स स्क्वायर में नव वर्ष की पूर्व संध्या एक वास्तविक अंतरराष्ट्रीय घटना है। हर साल, सैकड़ों हजारों लोग अभी भी टॉवर के आसपास इकट्ठा होते हैं, जिसे अब वन टाइम्स स्क्वायर के रूप में जाना जाता है, और प्रसिद्ध बॉल-लोअरिंग समारोह के लिए न्यूयॉर्क की ठंड में घंटों इंतजार करते हैं। उपग्रह प्रौद्योगिकी के लिए धन्यवाद, दुनिया भर में दर्शकों का अनुमान है कि हर साल एक अरब से अधिक लोग इस समारोह को देखते हैं। बॉल को नीचे करना नए साल का दुनिया का प्रतीकात्मक स्वागत बन गया है।

टाइम्स स्क्वायर एनवाईई प्रायोजक